प्रोटीन उचित स्वास्थ्य बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। अपनी डेली डाइट में शामिल करें ये चीजें, कभी नहीं होगी प्रोटीन की कमी।

सोयाबीन में प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। सिर्फ 100 ग्राम सोयाबीन में करीब 36.5 ग्राम प्रोटीन होता है। सोयाबीन में फाइबर और कार्ब्स भी होते है जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करते है।

Credit: Pexel

दाल के पानी में भरपूर प्रोटीन होता है साथ ही इसमें फॉस्फोरस, कार्बोहाइड्रेट्स, कैल्शियम, डायटरी फाइबर, विटामिंस भी होते हैं।

मूंगफली भी प्राकृतिक प्रोटीन का बहुत अच्छा स्रोत है। 30 ग्राम मूंगफली में करीब 8 ग्राम प्रोटीन होता है  साथ ही मूंगफली फोलेट, मैग्नीशियम और विटामिन ई जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं।

Credit: Pexel

कद्दू के बीज (Pumpkin seeds) प्रोटीन, मैग्नीशियम और सेलेनियम जैसे खनिजों से भरपूर होते हैं। एक कप (46 ग्राम) कद्दू के बीज में लगभग 13.7 ग्राम प्रोटीन होता है।

Credit: Pexel

पनीर का पानी प्रोटीन से भरपूर होता है, इससे व्हे प्रोटीन भी बनाया जाता है। इसमें 9 तरह के एमिनो एसिड्स पाए जाते है इसीलिए इसे कम्पलीट प्रोटीन भी कहा जाता है।

प्रोटीन एक पोषक तत्व है जो आपकी मांसपेशियों और हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। एक आम इंसान को दिन में अपने वजन के बराबर प्रोटीन लेना चाहिए।

Credit: Pexel

हल्दी वाला दूध पीने के है कई फायदे